सी बी आई ने बैंक को भारी हानि पहुँचाने पर एक निजी व्यक्ति और जम्मू एवं कश्मीर बैंक के तत्कालीन दो कार्मियों के विरुद्ध आरोप पत्र दायर किया

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 14.03.2020

जम्मू एवं कश्मीर में भ्रष्टाचार पर बड़ी कार्रवाई में, सी बी आई ने बैंक को भारी हानि पहुँचाने पर एक निजी व्यक्ति और जम्मू एवं कश्मीर बैंक, न्यू यूनिवर्सिटी कैम्पस शाखा के दो तत्कालीन शाखा प्रमुखों के विरुद्ध आज जम्मू की विशेष सी बी आई अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर किया। प्राथमिक सूचना रिपोर्ट दर्ज होने के 10 दिन के भीतर ही सी बी आई के द्वारा यह आरोप पत्र दायर हुआ तथा मामले में विशेष जॉच दल के द्वारा जॉच की गई।

सी बी आई ने केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर के निवेदन पर दिनॉक 04.03.2020 को मामला दर्ज किया और ए सी बी, जम्मू एवं कश्मीर द्वारा पूर्व में दर्ज मामले की जॉच को अपने हाथों में लिया।

सी बी आई जॉच के दौरान, ऐसा आरोप था कि आरोपी (त्रिकुटा नगर, जम्मू निवासी निजी व्यक्ति) ने नियमों एवं दिशानिर्देशों के उल्लंघन में 177.68 करोड़ रु. (लगभग) का ऋण मंजूर करवाने के लिए दो अन्य आरोपियों (जम्मू एवं कश्मीर बैंक के तत्कालन दो कर्मियों) के साथ आपराधिक षड़यंत्र में शामिल हुआ। फ्लैटों के निर्माण हेतु मंजूर ऋणों को आरोपी के द्वारा अपने कर्मचारियों के बैंक खातों का प्रयोग कर कथित रुप से अन्य मद में लगाया एवं ऋण राशि का गबन किया। ऐसा आगे आरोप था कि आरोपी ने बैंक में जाली प्रमाण पत्रों एवं बिलों को जमा किया। ऐसा भी आरोप था कि बैंक कर्मियों ने प्रमाण पत्रों का सत्यापन नही किया और उक्त आरोपियों को ऋण धनराशि को बेईमानी से निकालने और धनशोधन (Laundering of money) में मदद की। बैंक कर्मियों ने कथित रुप से बैंक के नियमों एवं दिशानिर्देशों की अनदेखी की।

आरोपियों के द्वारा देश/विदेश में सम्पत्तियों को अर्जित करने और अन्य हस्तान्तरणों की पहचान करने सहित आगे की जॉच जारी है।

जनमानस को याद रहे कि उपर्युक्त विवरण सी बी आई द्वारा की गयी जॉच व इसके द्वारा एकत्र किये गये तथ्यों पर आधारित है। भारतीय कानून के तहत आरोपी को तब तक निर्दोष माना जायेगा जब तक कि उचित विचारण के पश्चात दोष सिद्ध नही हो जाता।

********