सीबीआई ने घूसखोरी के मामले में केन्‍द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के औषधि निरीक्षक एवं चार अन्‍यों को गिरफ्तार किया

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 16.08.2019

सीबीआई ने एक लाख रू. की घूसखोरी के मामले में केन्‍द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ), बड्डी, सोलन (हिमाचल प्रदेश) के औषधि निरीक्षक तथा अमृतसर / नई दिल्‍ली स्थित निजी फर्म के चार निजी व्‍यक्तियों सहित फर्म के प्रबन्‍ध निदेशक, निदेशक, मुख्‍य फर्मासिस्‍ट को गिरफ्तार किया।

सीबीआई ने भारतीय दण्ड संहिता की धारा 120-बी एवं भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 (वर्ष 2018 मे यथा संशोधित) की धारा 7, 8 एवं 12 के तहत एक मामला दर्ज किया। ऐसा आरोप था कि औषधि निरीक्षक, केन्‍द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ), बड्डी, सोलन (हिमाचल प्रदेश); अमृतसर स्थित निजी फर्म के प्रबन्‍ध निदेशक तथा अन्‍यों सहित आरोपी व्‍यक्तियों के मध्‍य रिश्‍वत राशि का आदान-प्रदान हुआ। ऐसा आगे आरोप था कि लोक सेवक ने उक्‍त निजी फर्म से सम्‍बन्धित फाइल पर क्‍लोजर रिर्पोट लगाने और पक्षपातपूर्ण कार्यवाही करने के लिए एक लाख रू की रिश्‍वत की मॉंग की क्‍योकि उक्‍त फर्म के द्वारा विंनिर्मित / परिष्‍कृत डॉब्‍युटामाइन (Dobutamine) इंजेक्‍शन के नमूने केन्‍द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ) के द्वारा परीक्षण के लिए एकत्र किए गए थे और उक्‍त नमूने परीक्षण के दौरान असफल पाए गए थे। सीबीआई ने औषधि निरीक्षक को एक लाख रू की रिश्‍वत की मॉंग करने तथा उक्‍त निजी फर्म के प्रबन्‍ध निदेशक, निदेशक तथा अन्‍यों की तरफ से रिश्‍वत की पेशकश करने पर चालक को गिरफ्तार किया। बाद में, प्रबन्‍ध निदेशक, निदेशक तथा मुख्‍य फर्मासिस्‍ट को भी गिरफ्तार किया।

अमृतसर एवं नई दिल्‍ली के आरोपी व्‍यक्तियों के परिसरों में तलाशी ली गई।

गिरफ्तार आरोपियों को विशेष न्‍यायाधीश, मोहाली के समक्ष दिनांक 14.08.2019 को पेश किया गया एवं 04 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया।

********