सीबीआई ने 25 लाख रू. की कथित घूसखोरी के मामले में एन.पी.सी.सी.लिमिटेड के क्षेत्रीय प्रबन्‍धक एवं अन्‍य लोक सेवक सहित 06 अन्‍य तथा निजी व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 15.07.2019

सीबीआई ने 25 लाख रू. की कथित घूसखोरी में एन.पी.सी.सी. लिमिटेड के क्षेत्रीय प्रबन्‍धक एवं प्रबन्‍धक (अभियन्‍ता) तथा गुवाहाटी की एक निजी फर्म के दो निदेशकों सहित पॉंच निजी व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया।

क्षेत्रीय प्रबन्‍धक, एन.पी.सी.सी., लिमिटेड, सिलचर (असम); प्रबन्‍धक (अभियन्‍ता) एन.पी.सी.सी. लिमिटेड, जलपाईगुड़ी (पश्चिम बंगाल); गुवाहाटी स्थित निजी निर्माण कम्‍पनी; दिल्‍ली/ गुवाहाटी/ ग्‍वालियर स्थित उनके सहयोगियों सहित 08 आरोपियों के विरूद्ध मामला दर्ज किया। ऐसा आरोप था कि गुवाहाटी की निजी निर्माण कम्‍पनी को सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.) से सीमा पार पोस्‍ट से सम्‍बन्धित सिविल निर्माण कार्य मिला। क्षेत्रीय प्रबन्‍धक, एन.पी.सी.सी. लिमिटेड एवं प्रबन्‍धक (अभियन्‍ता) ,एन.पी.सी.सी. लिमिटेड ने कथित रूप से उक्‍त सिविल निर्माण कार्य से सम्‍बन्धित बिलों पर कार्यवाही एवं मंजूर करने के लिए गुवाहाटी स्थित निजी निर्माण कम्‍पनी के निदेशक से 33 लाख रू. की रिश्‍वत की मॉंग की। ऐसा आगे आरोप था कि इस निजी कम्‍पनी के निदेशक ने हवाला संचालन के माध्‍यम से एन.पी.सी.सी. लिमिटेड के क्षेत्रीय प्रबन्‍धक के निर्देशनुसार 25 लाख रू. को दिल्‍ली हस्‍तान्‍तरित करने की व्‍यवस्‍था की। ऐसा भी आरोप था कि एन.पी.सी.सी. लिमिटेड के क्षेत्रीय प्रबन्‍धक ने ग्‍वालियर के अपने रिश्‍तेदार को 25 लाख रू. की रिश्‍वत राशि को लेने के लिए दिल्‍ली भेजा। निजी कम्‍पनी के निदेशक ने एन.पी.सी.सी. लिमिटेड के क्षेत्रीय प्रबन्‍धक के रिश्‍तेदार को 25 लाख रू. देने के लिए अपने कर्मचारी को निर्देश दिया। सीबीआई टीम ने क्षेत्रीय प्रबन्‍धक, एन.पी.सी.सी. लिमिटेड के रिश्‍तेदार के साथ, इस रिश्‍तेदार के जान पहचान वाले व्‍यक्ति तथा निजी निर्माण कम्‍पनी के निदेशक के कर्मचारी को 25 लाख रू. की कथित धनराशि के साथ गिरफ्तार किया।

दिल्‍ली, सिलचर, जलपाईगुड़ी, गुवाहाटी तथा ग्‍वालियर स्थित लोकसेवकों, निजी व्‍यक्तियों, मध्‍यस्‍थ व्‍यक्ति सहित आरोपियों के 18 परिसरों में तलाशी ली जिसमें बहुत से आपत्तिजनक दस्‍तावेज/ सामग्री बरामद हुई।

सभी आरोपियों को सक्षम न्‍यायालय के समक्ष आज पेश किया जा रहा है।

********