सीबीआई ने घूसखोरी के अलग-अलग मामलों में केन्‍द्रीय वस्‍तु एवं सेवा कर के एक निरीक्षक, आर.डी.एस.ओ. के मुख्‍य सर्तकता निरीक्षक और भारतीय खाद्य निगम के सहायक को गिरफ्तार किया

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 16.05.2019

सीबीआई ने शिकायतकर्ता से 30,000 रू. की रिश्‍वत की मॉंग व स्‍वीकार करने पर राष्‍ट्रीय ई-वे बिल टीम-।।, केन्‍द्रीय वस्‍तु एवं सेवा कर, नोयडा (उत्‍तर प्रदेश) के एक निरीक्षक को गिरफ्तार किया।

एक शिकायत के आधार पर आरोपी के विरूद्ध मामला दर्ज हुआ है कि जिसमें आरोपी के द्वारा नोयडा में कबाड़ (Scrap) से लदे पकड़े गए वाहन को छोड़ने के लिए शिकायतकर्ता से 30,000 रू. की रिश्‍वत की मॉंग का आरोप है। सीबीआई ने जाल बिछाया एवं आरोपी को शिकायतकर्ता से 30,000 रू. की रिश्‍वत की मॉंग व स्‍वीकार करने के दौरान रंगे हाथ पकड़ा। आरोपी के परिसर पर तलाशी ली गई।

गिरफ्तार आरोपी को आज नामित अदालत में पेश किया जा रहा है।

एक अन्‍य मामले में, सीबीआई ने शिकायतकर्ता से 40,000 रू. की रिश्‍वत की मॉंग व स्‍वीकार करने पर आर.डी.एस.ओ, मनक नगर, लखनऊ (उत्‍तर प्रदेश) के मुख्‍य सर्तकता निरीक्षक को गिरफ्तार किया।

शिकायतकर्ता के विरूद्ध अज्ञात शिकायत को निपटाने के लिए उससे 40,000 रू. के अनुचित लाभ की मॉंग के आरोप पर मुख्‍य सर्तकता निरीक्षक के विरूद्ध भ्रष्‍टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 (वर्ष 2018 में संशोधित) के तहत एक मामला दर्ज हुआ। सीबीआई ने जाल बिछाया एवं आर.डी.एस.ओ, के मुख्‍य सर्तकता निरीक्षक को शिकायतकर्ता से 40,000 रू. की रिश्‍वत राशि की मॉंग व स्‍वीकार करने के दौरान रंगे हाथ पकड़ा। आरोपी के कार्यालयी एवं आवासीय परिसरों में तलाशी ली गई।

गिरफ्तार आरोपी को लखनऊ की नामित अदालत के समक्ष पेश किया गया एवं न्‍यायिक हिरासत में भेजा गया।

एक अन्‍य मामले में, सीबीआई ने शिकायतकर्ता से 10,400 रू. की रिश्‍वत की मॉंग व स्‍वीकार करने पर भारतीय खाद्य निगम, खाद्य भण्‍डार डिपो, तालकटोरा, लखनऊ (उत्‍तर प्रदेश) के सहायक ग्रेड-। को गिरफ्तार किया।

एक शिकायत के आधार पर सहायक ग्रेड-। के विरूद्ध भ्रष्‍टाचार निवारण अधिनि यम की धारा 7 (वर्ष 2018 में संशोधित) के तहत एक मामला दर्ज हुआ जिसमें आरोपी के द्वारा भारतीय खाद्य निगम, खाद्य भण्‍डार डिपो, तालकटोरा, लखनऊ में शिकायतकर्ता के ट्रक के माल को समय से उतरवाने के लिए 10,400 रू. की अनुचित मॉंग का आरोप है। सीबीआई ने जाल बिछाया एवं आरोपी को शिकायतकर्ता से 10,400 रू. की रिश्‍वत की मॉंग व स्‍वीकार करने के दौरान रंगे हाथ पकड़ा। आरोपी के कार्यालयी एवं आवासीय परिसरों में तलाशी ली गई।

गिरफ्तार आरोपी को लखनऊ की नामित अदालत के समक्ष पेश किया गया एवं न्‍यायिक हिरासत में भेजा गया।

********