युको बैंक को हानि पहुँचाने पर बैंक कर्मी सहित 06 आरोपियों को 04 वर्ष की कठोर कारावास

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 07.05.2019

सीबीआई के विशेष न्‍यायाधीश, राउज अवेन्‍यू कोर्ट, नई दिल्‍ली ने बैंक के साथ हुई धोखाधड़ी के मामले में यूको बैंक, चॉदनी चौक शाखा, दिल्‍ली के तत्‍कालीन कार्मिक श्री राम कृष्‍ण को 03 लाख रू. के जुर्माने सहित 04 वर्ष की कठोर कारावास एवं अन्‍य पॉंच आरोपियों यथा मैसर्स राजधानी मेडिकल कम्‍पनी के मालिक श्री राजेश कुमार पाण्‍डेय; मैसर्स स्‍वदेश इन्‍टरप्राइजेज के मालिक श्री स्‍वदेश कुमार शर्मा; श्री जे.एस. रावत (निजी व्‍यक्ति); श्रीमति बाला वर्मा (निजी व्‍यक्ति) तथा सुश्री शमा अरोड़ा (निजी व्‍यक्ति) को प्रत्‍येक पर 02 लाख रू. के जुर्माने सहित 04 वर्ष की कठोर कारावास की सजा सुनाई।

सीबीआई ने एक आरोप के आधार पर वर्तमान मामला दर्ज किया जिसमें नवम्‍बर 1992 से मई 1993 की अवधि के दौरान आरोपी के द्वारा यूको बैंक, चॉंदनी चौक शाखा, दिल्‍ली के साथ धोखाधड़ी का आरोप है। आरोपी ने चेकों का निपटान किया जबकि सम्‍बन्धित आहर्ता खाता (Drawers’ Accounts) में पर्याप्‍त राशि नही थी। जब बाहर के चेक बिना भुगतान के वापस प्राप्‍त हुए तो आरोपी, डेबिट प्रविष्टि (Debit Entry) के माध्‍यम से क्रेडिट प्रविष्टि (Credit Entry) को बदलने में भी नाकाम रहे। इस प्रकार बैंक को 62.75 लाख रू. की कथित हानि हुई।

जॉंच के पश्‍चात, 02 बैंक कर्मियों सहित 11 आरोपी व्‍यक्तियों के विरूद्ध नामित अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर हुआ। विचारण के दौरान पॉंच आरोपी व्‍यक्तियों की मृत्‍यु हो गई एवं विचारण अदालत ने उनके विरूद्ध कार्यवाही रोक दी।

अदालत ने शेष आरोपियों को कसूरवार पाया व उन्‍हें दोषी ठहराया।

********