सीबीआई ने गैर-अनुपातिक सम्‍पत्ति के मामले की जारी जॉंच में सीमा शुल्‍क विभाग, गोवा के प्रिवेन्टिव अधिकारी को गिरफ्तार किया एवं 1,18,50,000 रू. बरामद किया

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 26.04.2019

सीबीआई ने गैर-अनुपातिक सम्‍पत्ति के मामले की जारी जॉंच में सीमा शुल्‍क विभाग, गोवा के प्रिवेन्टिव अधिकारी को गिरफ्तार किया। उसके पिता (निजी व्‍यक्ति) को भी गिरफ्तार किया गया।

19,04,261 रू. (53.16%) लगभग की गैर अनुपातिक सम्‍पत्ति रखने पर सीमा शुल्‍क विभाग, गोवा के प्रिवेन्टिव ऑफिसर के विरूद्ध वर्ष 2018 में संशोधित भ्रष्‍टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13(2) के साथ पठित धारा 13(1)(बी) के तहत मामला दर्ज हुआ। ऐसा आरोप था कि आठ वर्ष की सेवा में, प्रिवेन्टिव ऑफिसर, वर्तमान में सीमा शुल्‍क गोवा के सर्तकता विभाग में सेवारत, ने 49 लाख रू. (लगभग) मूल्‍य का फ्लैट; 8.82 लाख रू. (लगभग) मूल्‍य के पी.पी.एफ. बचत एवं म्‍यूचुअल फण्‍ड्स तथा अन्‍य सम्‍पत्तियॉं आदि अर्जित की। ऐसा भी आरोप था कि आरोपी के द्वारा 15.15 लाख रू. (लगभग) की भारी धन राशि अपने पिता सहित अलग-अलग व्‍यक्तियों/ निकट सम्‍बन्धियों को बैंक खातों के माध्‍यम से स्‍थानान्‍तरित किया गया। आरोपी के द्वारा अपने पिता के साथ-ही-साथ अपने निकट सम्‍बन्धियों के खातों में वास्‍को के बैंक में कथित रूप से 10 लाख रू. के लगभग का भारी नकद जमा किया।

जॉंच के दौरान, ऐसा ज्ञात हुआ कि आरोपी के परिसरों की सीबीआई द्वारा तलाशी के बाद, लोक सेवक के पिता ने कथित रूप से डालटनगंज (झारखण्‍ड) के अपने बैंक खाते से 1.19 करोड़ रू. (लगभग) के नकद निकाल लिया एवं धनराशि कहीं छुपा दी, हिरासत में आरोपी व्‍यक्तियों के द्वारा दिए गए बयान के आधार पर, दो (02) सूटकेस, जिनमें 1,18,50,000 रू. के मुद्रा नोट छिपाए गए थे, बरामद हुए।

क्षेत्राधिकार न्‍यायालय ने दोनो गिरफ्तार आरोपियों को 14 दिन की पुलिस हिरासत दी।

आगे की जॉंच जारी है।

********