सीबीआई ने नई दिल्‍ली स्थित निजी कम्‍पनी एवं इसके मुख्‍य प्रबन्‍ध निदेशक तथा अन्‍यों के विरूद्ध मामला दर्ज किया एवं विभिन्‍न स्‍थानों पर तलाशी की

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 06.04.2019

सीबीआई ने बैंक के साथ हुई धोखाधड़ी के मामले में नई दिल्‍ली की निजी कम्‍पनी के दिल्‍ली-एनसीआर, चण्‍डीगढ़, कोलकाता, उड़ीसा स्थित कार्यालयी/आवासीय परिसरों, इसके निदेशकों/प्रोत्‍साहकों एवं इनके संघटकों सहित विभिन्‍न स्‍थानों पर आज तलाशी ली।

नई दिल्‍ली स्थित प्राइवेट कम्‍पनी, इसके निदेशकों/ स्‍टाफ, अज्ञात लोक सेवकों तथा अन्‍य निजी व्‍यक्तियों के विरूद्ध एक मामला दर्ज हुआ।

ऐसा आरोप था कि उक्‍त निजी कम्‍पनी ने अपने निदेशकों/स्‍टाफ के माध्‍यम से कपटपूर्ण तरीके से बिना किसी स्‍पष्‍ट उद्देश्‍य के पंजाब नेशनल बैंक (आई.एफ.बी. नई दिल्‍ली एवं आई.एफ.बी. चण्‍डीगढ़); ओरिएण्‍टल बैंक ऑफ कामर्स (कोलकाता); आई.डी.बी.आर्ई बैंक (कोलकाता) तथा यूको बैंक (आई.एफ.बी कोलकाता) के ऋण खातों से विभिन्‍न कम्‍पनियों/मुखौटा कम्‍पनियों (Shell Companies) के खातों में 2348 करोड़ रू. (लगभग) स्‍थानान्‍तरित कर लिया एवं इस प्रकार धन का दुरूपयोग किया।

ऐसा आगे आरोप था कि उक्‍त कम्‍पनी ने वर्ष 2007 से 2014 के दौरान 33 बैंको/वित्‍तीय संस्‍थानों से 47204 करोड़ रू. (लगभग) की विभिन्‍न ऋण सुविधाएं प्राप्‍त की और पुर्न भुगतान करने में असफल रहे। बाद में, अग्रणी बैंक पी.एन. बी ने खाते को एन.पी.ए. (NPA) घोषित किया, उसके बाद अन्‍य बैंको एवं वित्‍तीय संस्‍थानों ने भी ऐसा ही किया।

ऐसा भी आरोप था कि बैंकों/वित्‍तीय संस्‍थानों/सरकरी खजाने को धोखा देने के लिए आरोपियों ने आपस में एवं बैंक के अज्ञात लोक सेवकों तथा अन्‍यों के साथ आपराधिक षड़यंत्र में शामिल हुए।उक्‍त आपराधिक षड़यंत्र में आगे, आरोपियों ने बेईमानी एवं कपटपूर्ण तरीके से कम्‍पनियों/ मुखौटा कम्‍पनियों (Shell Companies)/ संस्‍था आदि के माध्‍यम से बैंको की भारी धनराशि स्‍थानान्‍तरित की और जानबूझकर पुर्नभुगतान में असफल रहे एवं अमान्‍य सेन वैट (CENVAT) क्रेडिट आदि का दावा भी पेश किया। ऐसा आगे आरोप था कि धोखाधड़ी के उद्देश्‍य से आरोपियों ने जालसाजी करते हुए नकली दस्‍तावेजों के प्रयोग एवं खातों में हेर फेर के द्वारा मंजूर मद में बैंक धनराशि न खर्च कर अन्‍य मद में किया जिससे ऋणदायी बैंको/ वित्‍तीय संस्‍थानों/ सरकारी खजाने को 2348 करोड़ रू. (लगभग) की हानि हुई।

तलाशी के दौरान, मामले से सम्‍बन्धित विभिन्‍न दस्‍तावेज बरामद हुए। जॉंच जारी है।

********