श्री ऋषि कुमार शुक्‍ला ने निदेशक, सीबीआई का पद भार ग्रहण किया

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 04.02.2019

श्री ऋषि कुमार शुक्‍ला, 1983 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी (मध्‍य प्रदेश संवर्ग) ने आज निदेशक, सीबीआई का पद भार ग्रहण किया। सीबीआई में नियुक्ति से पूर्व, वे मध्‍य प्रदेश पुलिस आवास बोर्ड के अध्‍यक्ष के तौर पर सेवारत थे। उन्‍होने, मध्‍य प्रदेश में लगभग तीन वर्ष के लिए पुलिस महानिदेशक के पद पर भी सेवाएं दी हैं।

श्री ऋषि कुमार शुक्‍ला ने भारतीय पुलिस सेवा के लगभग 35 वर्ष के अपने लम्‍बे कार्यकाल के दौरान दमोह, शिवपुरी, मन्‍दसौर के पुलिस अधीक्षक ; पुलिस उप-महानिरीक्षक ; पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अपर महानिदेशक सहित विभिन्‍न पदों पर सेवाएँ दी हैं। उन्‍होने आसूचना ब्‍यूरो में भी सेवाएं दी है। न्‍याय वितरण प्रणाली में शीघ्रता लाने का उनका हमेशा प्रयास रहा है। इस सन्‍दर्भ में उनके द्वारा किए गए प्रयासों के परिणाम स्‍वरूप ही जघन्‍य अपराधों के कई महत्‍वपूर्ण विचारण में कसूरवार अपरााधियों को कठोर दण्‍ड देने में सफलता मिली।

श्री आर.के. शुक्‍ला दर्शन शास्‍त्र में स्‍नातकोत्‍तर हैं। उन्‍हे, वर्ष 2007 में विशिष्‍ट सेवा हेतु राष्‍ट्रपति पुलिस पदक एवं वर्ष 1999 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्‍मानित किया गया। वे यू.एस.ए. तथा यू.के. आदि सहित विदेश एवं देश में प्रतिष्ठित संस्‍थानों द्वारा आयोजित विभिन्‍न महत्‍वपूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सहभागी रहे।

निदेशक, सीबीआई के तौर पर पद भार ग्रहण करने के पश्‍चात, श्री शुक्‍ला ने कहा कि संस्‍था के पास शानदार परम्‍परा के साथ-साथ जनमानस में अपार आदर है तथा संस्‍था में बहुत अपेक्षाएं हैं। इसलिए, हमें व्‍यवसायिक कौशल पर ध्‍यान देना होगा।

 

********