सीबीआई ने हमीरपुर (उत्‍तर प्रदेश) में सूक्ष्‍म खनिजों के अवैध खनन के आरोप से सम्‍बन्धित जारी जॉंच के मामले में उत्‍तर प्रदेश एवं दिल्‍ली सहित 12 स्‍थानों पर तलाशी ली

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 05.01.2019

सीबीआई ने भारतीय दण्‍ड संहिता की धारा 120-बी के साथ पठित धारा 379, 384, 420, 511 तथा भ्रष्‍टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13(2) के साथ पठित धारा 13 (1)(डी) के तहत तत्‍कालीन जिला मजिस्‍ट्रेट (आई.ए.एस. अधिकारी), हमीरपुर (उत्‍तर प्रदेश) ; तत्‍कालीन भूविज्ञानी/ खनन अधिकारी ; तत्‍कालीन खनन लिपिक, हमीरपुर ; पट्टा धारको, निजी व्‍यक्तियों सहित अन्‍य 08 तथा अन्‍य अज्ञात लोक सेवक व अज्ञात व्‍यक्तिेंयों के विरूद्ध मामला दर्ज किया। पूर्व में, जनहित याचिका (सविल) संख्‍या-22482/ 2016 एवं जनहित याचिका (सविल) संख्‍या-29115/ 2016 में माननीय उच्‍च न्‍यायालय, इलाहाबाद के 28.07.2016 के आदेश पर जिला हमीरपुर (उत्‍तर प्रदेश) में सूक्ष्‍म खनिजों की अवैध खनन के आरोप की स्थिति की जॉच पड़ताड़ की गई थी।

ऐसा आरोप था कि लोक सेवकों ने वर्ष 2012-2016 के दौरान अन्‍य आरोपियों के साथ मिलकर आपराधिक षड़यंत्र में जिला हमीरपुर (उत्‍तर प्रदेश) में सूख्‍म खनिजों के अवैध खनन की अनुमति दी। ऐसा आगे आरोप था कि उन्‍होने अवैध रूप से बालू के खनन हेतु नवीन पट्टों को आवंटित कर दिया, मौजूदा पट्टों को नवीकृत किया एवं मौजूदा पट्टा धारकों को रोक अवधि में अनुमति दे दी और इस प्रकार सरकारी खजाने को सदोषपूर्ण हानि पहुँचाई एवं उन्‍हे अनुचित लाभ हुआ। ऐसा भी आरोप था कि अन्‍य व्‍यक्तियों ने सूक्ष्‍म खनिजों की अवैध रूप से खुदाई और सूक्ष्‍म खनिजों की चोरी करने और पट्टा धारकों के साथ ही साथ सूक्ष्‍म खनिजों को लाने-ले-जाने वाले वाहनों के चालकों से धन उगाही करने की अनुमति दी।

उत्‍तर प्रदेश के जिला हमीरपुर, जालौन, नोयडा, कानपुर, लखनऊ तथा दिल्‍ली में 12 स्‍थानों पर तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान अवैध बालू खनन से सम्‍बन्धित आपत्तिजनक सामग्री ; भारी नकद और सोना बरामद हुआ। तलाशी भी भी चल रही है।

जॉंच जारी है।

********