सीबीआई ने गुटखा घोटाले से सम्‍बन्धित मामले की जारी जॉंच में लगभग 35 स्‍थानों पर तलाशी ली

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 05.09.2018

  सीबीआई ने गुटखा घोटाले से सम्‍बन्धित मामले की जारी जॉंच में चेन्‍नई, थिरूवल्‍लूर, तुतीकोरिन, पाण्‍डेचेरी, बंगलौर, मुम्‍बई एवं गुण्‍टूर सहित लगभग 35 स्‍थानों पर आज तलाशी ली। बिक्रीकर, सीमा शुल्‍क एवं केन्‍द्रीय उत्‍पाद शुल्‍क, खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग के कर्मियों तथा क्षेत्राधिकार पुलिस कर्मियों सहित कम्‍पनी के प्रोत्‍साहको/ निदेशकों तथा अन्‍य लोक सेवकों के आवासीय परिसरों में तलाशी ली गई।

सीबीआई ने माननीय मद्रास उच्‍च न्‍यायालय के दिनांक 26.04.2018 के आदेश पर मामला दर्ज किया। उच्‍च न्‍यायालय ने सीबीआई को गुटखा एवं चबाने योग्‍य तम्‍बाकू के अन्‍य उत्‍पाद जो कि तमिलनाडु एवं पाण्‍डेचेरी संघ राज्‍य क्षेत्र में प्रतिबन्धित है, का तथाकथित अवैध उत्‍पादन, आयात, आपूर्ति, वितरण एवं बिक्री से जुड़े अपराध के सभी पहलुओं की जॉंच करने का निर्देश दिया।

ऐसा आरोप था कि तमिलनाडु स्थित निजी कम्‍पनी, जो कि वर्ष-2011 से गुटखा एवं चबाने योग्‍य तम्‍बाकू के अन्‍य उत्‍पादों के उत्‍पादन व बिक्री के कार्य में संलिप्‍त थी। बाद में, मई 2013 में गुटखा के उत्‍पादन व बिक्री पर प्रतिबन्‍ध लगा दिया गया। प्रतिबन्‍ध की अवधि के दौरान, उक्‍त कम्‍पनी के प्रोत्‍साहकों/ निदेशकों ने कथित रूप से नियामक प्राधिकरणों को रिश्‍वत दिया एवं गुटखा उत्‍पादों का अवैध रूप से उत्‍पादन एवं बिक्री का कार्य करते रहे।

आगे की जॉंच जारी है।

********