निदेशक महोदय का संदेश

Sh. A K Verma

प्रिय साथियों,

         सीबीआई आज देश की शीर्षस्थ अन्वेषण अभिकरण है जो गम्भीर मामलों का अन्वेषण करने के साथ-साथ देश से भ्रष्टाचार का सफाया करने में संलग्न पुलिस बलों को नेतृत्व प्रदान करने की दोहरी जिम्मेदारी निभा रहा है। इस मिशन को पूरा करने के लिए सर्वोत्कृष्ट अन्वेषण प्रतिभाओं से सम्पन्न इस अभिकरण का मुखिया होना वास्तव में मेरे लिए गर्व का विषय है।

         मैं, इस देश के जन मानस की अपेक्षाओं और उनसे सम्बद्ध उत्तरदायित्वों से भलीभाँति परिचित हूँ। मुझे विश्वास है कि हमारे आदर्शोक्ति अर्थात् उद्यमिता, निष्पक्षता एवं सत्यनिष्ठा के प्रति श्रद्धावान रहते हुए अपने दायित्वों को इस ढंग से अंजाम देंगे कि हमारा संगठन पहले से अधिक उदीप्तमान हो सके। सीबीआई की जाँच और अन्वेषणों के न केवल जनसामान्य अपितु उच्चपदस्थ गणमान्य व्यक्तियों और लोक सेवकों के जीवन और करियर में दूरगामी निहितार्थ होते हैं। अतः, हमें अन्वेषण की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए उच्चतम् मानक और सत्यनिष्ठा स्थापित करने की आवश्यकता होगी।

         जैसे-जैसे अपराध, भ्रष्टाचार, और आर्थिक अपराध बढ़ेगा, वैसे-वैसे मौजूदा चुनौतियों से निपटने और भावी रणनीति बनाने के लिए हमें अपने कौशल और क्षमताओं को सुदृढ़ करना होगा। अन्वेषण में हमारी निपुणता और दक्षता किसी भी परिस्थिति में कमतर न हो और अन्वेषण की तैयारी ऐसी हो कि हम निर्दोष व्यक्तियों को परेशान किए बिना अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजकर मामले का शीघ्र-अति-शीघ्र निस्तारण करने में सक्षम हों।

         मेरा अटल विश्वास है कि किसी संगठन का मानव-संसाधन उसकी आधारशिला होता है। सीबीआई के अधिकारियों/कर्मियों का कार्य बेशक चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन उन्हें मामले को उसके तार्किक अंजाम तक पहुँचाने का संतोष भी होता है। यह संतोष अतुलनीय है और संगठन में जीवन्तता का संचार करता है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि ऐसे मानक और पेशेवराना अभिवृत्ति स्थापित की जाए ताकि देश के कोने-कोने से उत्कृष्ट प्रतिभाएँ सीबीआई की ओर आकृष्ट होती रहें। संगठन में शिकायतों के निवारण और कल्याणकारी कार्य मेरे कार्यकाल की प्रमुख प्रतिबद्धता होगी।

         आइए, हम इन अपेक्षाओं और उत्तरदायित्वों को सम्पन्न करने के लिए मिलजुल कर कार्य करने का अहद उठाएं। मेरा पूर्ण विश्वास है कि मिलजुल कर कार्य करने से हम हर चुनौतियों को पार करते हुए विश्व की प्रमुख अन्वेषण एजेन्सियों में खुद को शुमार कर पाएंगे।